Tuesday 4 February 2020

#21 सबसे ज्यादा चलने वाले ऑनलाइन व्यापार कौन कौन से है ??




आज मोबाइल एक ऐसी जरूरत बन गया है जो की हर व्यक्ति के पास मोजूद होता है, ओर यह दो लोगो के बीच फास्ट कम्युनिकेशन का सबसे उत्तम साधन है, मोबाइल फोन निर्माताओ और इसके नेटवर्क प्रोवाइडर कंपनियो ने भी लोगो की जरूरतों को देखते हुये, इसे अत्याधुनिक किया और अपना नेटवर्क बढ़ाया है, जिस कारण आज हम इसे कम्युनिकेशन के अलावा भी अन्य कार्यो के लिए उपयोग करने लगे है। जैसे Photography, Video Games, Chatting, Online Bookings etc.

इसी का फायदा उठाकर ऑनलाइन सेवाए देने वाली कंपनिया सफल हो रही है, आइए जानते है कुछ ऐसी ही सेवाओ के बारे मे:-

Online shopping companies :- 

जब लोगो के पास पैसे होते हुये भी उन्हे खर्च करने का समय नहीं मिलता है, तब उनकी इस मजबूरी को समझते हुये कुछ कंपनियो ने उन्हे, उनकी हर जरूरत की चीजे को 24x7 की सेवाओ के साथ उनके घर तक पहुचाना शुरू किया, तो यह सेवा सभी को बहुत पसंद आई और ये कंपनियो सफल हो गयी। जैसे Amazon, Alibaba, eBay, Jingdong, Flipkart, etc.

Online car booking: - 

समय के साथ साथ इंसान की जरूरते भी बढ़ती जाती है ओर शोक भी। उसी शोक का एक भाग है कार खरीदना, आज कल हर 100 घरो मे से 60 घरो मे कार होती है, नौकरी पेशे वाला इंसान अपने शहर मे तो अपनी कार उपयोग करता है परंतु जब उसे किसी अन्य शहर मे जाना होता है तब वह परेशान होता है, और यही परेशानी देखते हुये ऑनलाइन कैप/कार बूकिंग सेवाओ वाली कंपनियो ने अपनी सेवाए शुरु की, इसका लाभ उन लोगो को भी मिला जो की घर पर रखी अपनी कार से एक्सट्रा इंकम कमाना चाहते थे और इस तरह इन कंपनीयो को भी लोगो का पूर्ण सहयोग मिला। जैसे-Ola, Uber, etc.


Online food services : - 

आज कल भाग दौड़ भरी लाइफ मे हर कोई इंसान अपना समय और मेहनत बचाना चाहते है, इसलिए ज़्यादातर रेस्टोरेन्ट अच्छी कमाई कर रहे है, परंतु ऐसा भी नहीं है की जो इंसान होटल या रेस्टोरेन्ट मे खाना खा रहे है उन्हे घर का खाना बिलकुल पसंद नहीं आता, बस उनकी मजबूरी ये होती ही की वे लोग, दिन भर की काम की थकान के बाद भोजन बनाने मे लगने वाले समय को बचाना चाहते है, और ज्यादा से ज्यादा आराम करना चाहते है, और इसी कारण ऑनलाइन फूड सर्विसेस की कंपनीया अच्छी तरक्की कर पा रही है, इसमे अच्छी बात ये होती है की खाना आप के समय के अनुसार, आप के घर तक पहुच जाता है, और वह भी आप की पसंदीदा होटल से। इस व्यवसाए से जुड़ी कंपनीया है:- Zomato, Swigy, Urban Eats, etc. 

Social media : - 

आज कल ज़्यादातर लोग एक दूसरे से बात करना कम ही पसंद करते है परंतु उनके बारे मे हर जानकारी लेना चाहते है, लोग दोस्ती तो रखना चाहते है परंतु ऐसी दोस्ती जिसे की वे कभी भी अपनी लाइफ से हटा सके, अपनी सोच को दुनिया को बता सके, एक जैसे विचारो वाले लोगो को अपने साथ जोड़ सके, और इन सब बातों को पूरा करती है सोशल मीडिया चलाने वाली कंपनीया, जैसे:- Facebook, twitter, Whatsapp, Wechat, Instragram etc.

Online Banking : - 

आज अपने कमाए पैसो को रखने का एक मात्र सुविधाजनक स्थान है बैंक, ओर हर व्यक्ति को इसकी जरूरत पड़ती है, और पैसो के लेन देन के लिए बैंक जाना भी जरूरी होता है, जिस कारण बैंक कर्मचारियो को इतनी बड़ी संख्या मे अपने ग्राहको को सेवाए देना थोड़ा मुश्किल होता था, इसलिए सभी बंकों ने कम से कम अपने जागरूक ग्राहको के लिए ऑनलाइन बैंकिंग की सेवाए शुरू की थी जिसके माध्यम से वे सभी आज घर बैठे अपने पैसो का लेन-देन कर पा रहे है। जैसे Axis Bank, HDFC Bank, SBI ICICI Bank etc. 

Online Hotel Booking: - 

आज यातायात के इतने साधन उपलब्ध है की किसी भी व्यक्ति को देश विदेश मे कही भी जाने मे कोई परेशानी नहीं होती, परंतु उन्हे जब वहा लंबा समय बिताना हो तब उन्हे वहा रुकने की परेशानी आती है, और इसी समस्या को ध्यान मे रखते हुये ऑनलाइन होटल बूकिंग कंपनियो ने अपनी सेवाए देना प्रारम्भ की थी जैसे- Trivago, Goibigo, Makemytrip, OYO etc.

Online Travels Booking : - 

आज के समय मे यातायात के साधन जैसे, buses, trains, Flights की विंडो टिकिट लेकर यात्रा तो की जा सकती है, परंतु यह यात्रा आपके लिए सुविधा जनक रहे, यह जरूरी नहीं है। हो सकता है जाते समय तो आप को seats मिल जाए परंतु वापस आते समय seats full हो, और आप समय पर वापस न आ सके, इसलिए हर व्यक्ति अपना हॉलिडे प्लान के अनुसार ही ट्रावल्स की बूकिंग भी पहले ही सुनिश्चित कर लेना चाहता है, इसी जरूरत को पूरा करने के लिए ऑनलाइन ट्रावल्स बूकिंग वाली कंपनियो की स्थापना हुई, और आज वे सभी सफलता पूर्वक चल भी रही है, जैसे Redbus, IRCTC, Yatra.com, etc.

Online wallets : - 

आज पैसे की जरूरत हर जगह होती है, और ATM का नेटवर्क ज्यादा होने से कैश निकालना भी आसान हो गया है, परंतु उसके बाद भी कैश को जेब मे लेकर चलना लूट-पाट और चोरी की आशंका को बनाए रखता है, इसी समस्या के समाधान के लिए ऑनलाइन वल्लेट्स की जरूरत पड़ी, जिसे ये कंपनीय कुछ security features के साथ आपके मोबाइल मे जगह बना सकी। जैसे Paytm, PhonePe etc.

SHARE ON:




No comments:

Post a Comment

Featured post

#25 5S सिस्टम द्वारा कार्य को आसान बनाने का तरीका

आज हम सभी को सबसे ज्यादा परेशानी वस्तुओ को खोजने मे होती है, फिर वह घर हो या कार्य क्षेत्र । यदि हमने अपने आस-पास की वस्तुओ को व्यवस्थित नह...