Saturday 21 March 2020

#26 कोरोना वायरस की रोकथाम के उपाय क्या है

पूरा विश्व जिस बीमारी से लड़ रहा है, उस बीमारी के बारे मे क्रिसमस 2019 से पहले किसी को भी कुछ अंदाजा नहीं था की यह बीमारी इतना भयंकर रूप ले लेगी । चीन से शुरुआत होते होते आज यह बीमारी सारे विश्व मे फैल गयी है और आज इस बीमारी के फेलने का मुख्य कारण है लोगो की लापरवाही । स्पेन द्वारा की गई बड़ी गलती को हमारे राष्ट्र द्वारा दोहराया नहीं जाना चाहिए।

पिछले सप्ताह कोरोना मरीज़ों की संख्या देखते हुए सरकारी आदेश से स्पेन के स्कूल कॉलेज बंद करवा दिये गये, तो कई बच्चे और उनके माता पिता, दादा दादी आदि पार्क में पिकनिक करने लगे। इसका नतीजा यह हुआ कि अचानक से मरीज़ों की संख्या बढ़ने लगी। तब सख़्ती से और दंड से लोगों को समझाया गया कि यह छुट्टियों का समय नहीं बल्कि आपातकाल है। सख़्ती से घर पर रहने के आदेश दिये गये। किंतु इस बीच इनफ़ेक्शन कहाँ तक और कितना फैल गया, फ़िलहाल इसका अंदाज़ा नहीं है। आगे आने वाले दो सप्ताह में इसका पता लग ही जायेगा।

विश्व के सभी देशो के निवासियों से निवेदन है, इन बड़ी बड़ी ग़लतियों से सबक़ लें, अभी से जागरूक हो जायें और कोशिश करें कि अधिक लोगों से न मिलें। जहाँ भी भीड़ की संभावना हो, यदि अत्यंत आवश्यक न हो तो वहाँ न जायें। कुछ दिन घर में रहें, तो सभी सुरक्षित रहेंगे। अपने व्यावहारिक ज्ञान का प्रयोग करें कि यदि बाहर जाने की वाक़ई ज़रूरत न हो तो परिवार सहित घर में ही बने रहें। ज़रूरी होने पर मास्क अवश्य लगायें। साबुन से बार बार हाथ धोयें । कोई भी पारिवारिक या सामाजिक उत्सव कुछ समय के लिये स्थगित कर दें। आप जितने कम लोगों से मिलेंगे, आप और आपके अपने उतने ही सुरक्षित रहेंगे। याद रखिये कि समझदारी से उठाया गया आपका प्रत्येक क़दम इस महामारी से लड़ने में अत्यंत प्रभावशाली तौर से सहायक हो सकता है। भीड़ से बचें, जागरूकता के साथ सुरक्षित रहें, स्वस्थ रहें।





साथियो, अगले दो सप्ताह हमारे देश भारत के लिए महत्वपूर्ण हैं। यदि हम पर्याप्त सावधानी बरतते हैं और श्रृंखला को तोड़ते हैं तो हम कोरोना वायरस का प्रकोप खत्म कर सकते हैं, वरना हमारे साथ में एक बड़ी समस्या है, विशेष रूप से बुजुर्ग आबादी के लिए, कोरोना वायरस को रोकने के लिए भारत ने अपनी लड़ाई में अच्छा प्रदर्शन किया है। अब हम स्टेज 3 में हैं, जिसमें वायरस सामाजिक संपर्कों और सामाजिक समारोहों में फैलता है। यह सबसे महत्वपूर्ण चरण है और पुष्टि किए गए मामलों की संख्या प्रतिदिन तेजी से फैलती है जैसे कि फरवरी के अंतिम सप्ताह और मार्च के दूसरे सप्ताह के बीच इटली में हुआ था। 300 से 10,000 तक। यदि भारत अगले 3 से 4 हफ्तों तक इस चरण का प्रबंधन करने में सक्षम नहीं होता है, तो संक्रमित हजारों में नहीं बल्कि लाखों में हो सकते हैं।

इसकी रोकथाम के लिए हमारे देश के प्रधानमंत्री श्री नरेंद्र मोदी जी ने भी टेलिविजन के माध्यम से जनता से जनता कर्फ्यू लगाने की अपील की है।


जनता कर्फ्यू 
इसमे निम्न महत्वपूर्ण बाते मुख्य है :-

1-22मार्च दिन रविवार को सुबह 7 से-रात 9 बजे तक घर से बाहर न निकले ।

2-जो बाहर तैनात रहेगे -जनसेवक, सामाजिक संगठन, चिकित्सक ,सफाई कर्मी, मीडियाकर्मी यानी कोरोना सैनिको, उसी दिन शाम 5 बजे ताली,थाली,घंटी के द्वारा उनके कार्य के लिए सॉकेतिक धन्यवाद दीजिये।

3-हम स्वस्थ्य तो जगत स्वस्थ्य ।

4-हमे कुछ नही हो सकता -यह धारणा ठीक नही ।

5-कोरोना से संक्रमित न स्वयं हो न ही दूसरो को होने दे ।

6-देश वासियों से /सभी राज्य सरकारों से जनता कर्फ्यू का पालन करने में लीड ले ऐसी अपील की है ।

7-घर पर सामान जमा करने की होड न लगाए/देश मे कोई भी जरूरी वस्तुओं की कमी नही होने दी जायेगी ।

8-इस वैश्विक बीमारी ने सारे विश्व को झकझोर दिया है, इससे बचना बहुत आवश्यक है।

9-सजग रहे,सतर्क रहे,अफवाहों से बचे,कम से कम 10 लोगो को फोन से जागरूक करे |

10-विश्वयुद्ध मे इतने देश प्रभावित नही हुए, जितने इस वैश्विक महामारी से प्रभावित हुए।

11-प्राइवेट कर्मचारियों की तनख्वाय न काटी जाये ध्यान रहे उनके घर भी चलने है और सुरक्षित भी रहना है।

12-60-65वर्ष के बुजुर्ग विशेष सावधानी बरतें, जरूरी न हो तो घर से बाहर न निकले।

13-रोटीन चेकप कराने से बचे, अतिआवश्यक न् हो तो सर्जरी टालें। बल्कि अपने डॉ.द्वारा फोन से विचार विमर्श कर स्वास्थ्य लाभ ले, संयम/संकल्प सूत्र का पालन करे.

यह अगले एक महीने के लिए महत्वपूर्ण है। यही कारण है कि अधिकांश कार्यक्रम और सार्वजनिक समारोहों को 15 अप्रैल तक बंद कर दिया गया है। सिर्फ इसी वजह से स्कूल बंद हैं, अनिवार्य यात्रा और हॉलिडे से बचें। अगले साल भी छुट्टियां आएंगी, इसलिए बच्चों को लेकर कोरोना के साथ अपनी किस्मत ना आज़माएं। विवाह समारोह, जन्मदिन की पार्टी आदि फिर भी आती रहेंगी, लेकिन ये सोच कर की मुझे कहीं कुछ नहीं होने वाला, अपनों व सामान्य जन के साथ खिलवाड़ ना करें, पूरी सावधानी बरतें, मेडिकल हिस्ट्री ऑफ इंडिया में अगले 30 दिन सबसे महत्वपूर्ण होंगे। किसी भी महत्वपूर्ण कार्य के लिए घर पर और बाहर रहते समय सभी सावधानी बरतें, एहतियात बरतें, घबराऐं नहीं । अगले एक महीने तक सावधान रहने के साथ दूसरों को शिक्षित करके एक जिम्मेदार नागरिक बनें ।





कोरोना की रोकथाम ही एकमात्र उपाय है: -

1-एक-दूसरे से हाथ न मिलाएं।

2-नमस्ते से अभिवादन करें।

3-खांसते या छींकते समय अपनी कोहनी का इस्तेमाल करे ।

4-रोज स्नान करें।

5-सुबह-शाम ब्रुश करें।

6-रोज धुले वस्त्र धारण करें।

7-भीड़भाड़ से दूर रहें।

8-फिलहाल यात्रा को स्थगित करें।

9-हाथों को भली-भांति साबुन से 20 सेकण्ड तक धोएं।

10-मजाक में दूसरे के शरीर पर थप्पड़ मारकर बात न करें।

11-दूर से ही स्नेह जता सकते हैं।

12-सुबह उठते ही गर्म पानी का सेवन करें।

13-फिलहाल सुबह का टहलना स्थगित करें।

14-कोरोना से डरें नहीं, बचाव करें ।

15-सोने से पूर्व अपने बिस्तर पर बिछे कपड़ों को अच्छी तरह से साफ कर लें।

16-भोजन से पूर्व और बाद में साबुन से अच्छी तरह से हाथ धो लें।

17-अपना मोबाइल किसी और को प्रयोग करने के लिए न दें और न ही लें।

18-रुपए पकड़ने के बाद तुरन्त साबुन से हाथ धोना न भूलें।

19-गुटखा, तम्बाकू और शराब का सेवन न करें।

20-बाहर की खाने-पीने की वस्तुओं से दूर रहें।

21-भोजन थोड़ी-थोड़ी मात्रा में लें ।


प्रकृति की शक्ति और लाचार मानव

एक करोना वायरस के आगे 150 करोड़ की आबादी वाला चीन अपने ही घर में बंदी बन गया है,सारे रास्ते वीरान हो गए हैं,चीन के राष्ट्रपति तक भूमिगत हो गए हैं । सारे विश्व को एक पल में शांत करने की ताकत प्रकृति में है। हम जातपात,धर्म भेद,वर्ण भेद,प्रांत वाद के अहंकार से भरे हुए हैं। यह घमंड करोना ने मात्र एक झटके में उतार दिया । इस संसार का कोई भी जीव इस प्रकृति के आगे बेबस है,लाचार है । प्रकृति ने शायद यही संदेश दिया है, सुनामी है,करोना है,रीना है,टीना है, लेकिन इसके बावजूद:-

“जीना है तो प्यार से रहो और.....
जियो और जीने दो!”

इंसान को कभी भी अपने वक़्त पर घमंड नहीं करना चाहिए,क्योंकि वक़्त तो उन नोटों का भी नहीं हुआ,जो कभी पूरा बाजार खरीदने की ताकत रखते थे ।


“ज़िन्दगी है साहब,
छोड़कर चली जाएगी !
मेज़ पर होगी तस्वीर,
कुर्सी खाली रह जाएगी !"

SHARE ON:




No comments:

Post a Comment

Featured post

#25 5S सिस्टम द्वारा कार्य को आसान बनाने का तरीका

आज हम सभी को सबसे ज्यादा परेशानी वस्तुओ को खोजने मे होती है, फिर वह घर हो या कार्य क्षेत्र । यदि हमने अपने आस-पास की वस्तुओ को व्यवस्थित नह...