Sunday 1 November 2020

#38 Difference between Brand Name and Company Name and tips for Brand Marketing


 

आज के जमाने मे ग्राहक किसी भी कंपनी के नाम से प्रभावित नहीं होता, बल्कि उसके ब्राण्ड से प्रभावित होता है, इसी कारण ज़्यादातर कंपनियो अपने अपने ब्राण्ड्स  के नाम से मार्केटिंग करना प्रारम्भ कर दिया है,  जैसे "JIO" यह एक ब्राण्ड का नाम  और इसे  Reliance Jio Infocomm Ltd company द्वारा मार्केटिंग किया जाता है।  

ब्रांड नाम और कंपनी के नाम के बीच अंतर:

ब्रांड वह नाम है जो कंपनी के उत्पादों और सेवाओं को दिया जाता है, जैसे "JIO" (ब्रांड नाम)। इस नाम का उपयोग कंपनी द्वारा विज्ञापन और बिक्री के उद्देश्यों के लिए किया जा सकता है। व्यावसायिक नाम और व्यापारिक नाम के बीच एक स्पष्ट अंतर नज़र आता है। 

कंपनी अधिनियम के तहत पंजीकृत संगठन को दिए गए नाम को कंपनी के नाम जैसे  "Reliance Jio Infocomm Ltd company " (कंपनी का नाम)  व्यापार नाम से जाना जाता है। सीधे तौर पर कहा गया कि यह एक आधिकारिक नाम है जिसके तहत एकमात्र व्यक्ति या व्यक्तियों का समूह कुछ व्यावसायिक गतिविधियों को करने का निर्णय लेता है जिसके तहत वह वर्तमान में काम कर रहा है।

एक कंपनी के नाम के तहत कई ब्रांड नाम पंजीकृत किए जा सकते हैं। मिसाल के तौर पर, Hindustan Unilever Limited अपने प्रसिद्ध ब्राण्ड्स लक्स, व्हील, पॉन्ड्स, वैसलीन और सर्फ एक्सेल जैसे प्रसिद्ध ब्रांड नामों को रखती है।

ब्रांड बिक्री के लिए युक्तियाँ:

आज ग्राहक जागरूक है, इसलिए वह कंपनी के नाम के साथ साथ उसके ब्राण्ड की पहचान को भी महत्व देता है, और वह पहचान तब मिल सकती है, जबकि कंपनी के उस ब्राण्ड के नाम  को ग्राहक ज़्यादातर अपने आस-पास सुनता रहे, और यह भी तब ही संभव है जबकि कंपनी उस ब्राण्ड का advertising  न सिर्फ दिखाने के लिए करे बल्कि उसे ग्राहक की भावनाओ के साथ भी जोड़ सके। जैसे यहा कुछ jingles आप को याद दिलाता हू, जिसे सुन कर आप को उस ब्राण्ड का नाम भी याद आ जाएगा, जैसे :

1)  'जी लालचये, राह ना जाए'-Alpenliebe

2) “The Taste Of India”- Amul

3) "हमरा बजाज"- Bajaj

4) "विक्स की गोली लो, खिच खिच दूर करो"- Vicks

5) "झंडू बम झंडू बाम पीडा हरि बाम"- Zandu Bam

6) "लाइफबॉय है जा, तंदुरुस्ती है वहा"- Lifebuoy

7) "करम कुर्रम, कुर्रम करम"- Lijjat Pappad

8) "जब घर की रौनक बढानी हो"- Nerolac

इस तरह से कुछ ब्राण्ड आप के दिलो-दिमाग मे कुछ इस तरह बस जाते है की जब भी आप दुकान पर जाते है तो आप की जुबान पर भी सबसे पहले वही ब्राण्ड्स का नाम आता है । 


SHARE ON:




No comments:

Post a Comment

Featured post

#25 5S सिस्टम द्वारा कार्य को आसान बनाने का तरीका

आज हम सभी को सबसे ज्यादा परेशानी वस्तुओ को खोजने मे होती है, फिर वह घर हो या कार्य क्षेत्र । यदि हमने अपने आस-पास की वस्तुओ को व्यवस्थित नह...